Skip to main content

ऋषिकेश की विरासत


ऋषिकेश स्वयं एक विरासत है, समाज, एवं समस्त देश के लिए.. परमात्मा द्वारा प्रदत प्राकृतिक सौन्दर्य की अद्भुत,अतुलनीय, आलौकिक दिव्यता ।।

ऋषिकेश को अध्यात्म एवं योग का आशीर्वाद प्राप्त है।

ऋषिकेश में अध्यात्म के संग आधुनिकता भी अपनी भरपूर उपस्थिति दर्ज करा चुकी है। 

ऋषिकेश का सौन्दर्य, प्राकृतिक खुबसूरती सबको अपनी ओर आकर्षित करती है।

हर उम्र का इंसान यहां आकर मन की प्रसन्नता को प्राप्त कर आनन्द को प्राप्त करता है।

ऋषिकेश घूमने आयें, आप सब का स्वागत है। 

परन्तु आप सबसे एक प्रार्थना है कि, ऋषिकेश या किसी भी अन्य प्राकृतिक, सौंदर्य के धनी क्षेत्र में आप घूमने जाते हैं तो, आप वहाँ जाकर गंदगी ना फैलायें, वहां के प्राकृतिक सौन्दर्य से छेड़छाड़ ना करें.. अगर आप वास्तव में इस प्रकृति से प्यार करते हैं..

और बार-बार पहाड़ी प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थलों पर घूमने आना चाहते है तो अगली बार के लिए इन्हें सुरक्षित रखें।।।।

प्राकृतिक सौंदर्य समस्त मानव जाति की धरोहर है मान है, प्रतिष्ठा है.. अपनी धरोहर का संरक्षण करना हम  सबका कर्तव्य है, कृपया इन्हें सम्भाल कर रखिये।

ऋषिकेश एक अध्यात्म नगरी है , यहां मां गंगा कु पवित्र जलधारा जन-जन का जीवन पवित्र कर रही है। 

यहां देवों के देव महादेव का वास नीलकंठ के अवतार में है। 

 ऊंची पहाड़ीयों में बद्रीनाथ, विष्णु अवतार एवं केदारनाथ शिव भगवान के दिव्य मंदिर भी यहीं स्थित हैं। 

भगवान का आशीर्वाद तो सब पाना चाहते हैं, और अपनी मनोकामनाएं पूर्ण करना चाहते हैं.. प्रत्येक मनुष्य जीवन में सुख-समृद्धि पाना चाहता है। 

प्रत्येक वर्ष लाखों भक्त भगवान का आशीर्वाद लेने इन तीर्थ स्थलों पर आते हैं.. जो की एक अच्छी बात है.. जिससे यहां के स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलता है.. और भक्त लोग अनेकों सुविधाओं का उपयोग करते हुये,, भगवान का आशीर्वाद और प्रकृति का आनन्द लेते हैं। 

भक्तों का उत्तराखंड की भूमि पर स्वागत है, लेकिन साथ ही साथ अनुरोध है... आपके घर परिवार की तरह यह धरती भी आप  ही की धरोहर है.. यह प्रकृति आप सब की वसीयत कृपया इसे संभाल कर रखिये.. आप सब अपनी अमानत को.. यहां आकर गंदगी ना मचायें.. यहां की चीजों को क्षतिग्रस्त ना करें... 

हर जगह की अपनी मर्यादा होती है.. उस मर्यादा का ध्यान रखें.. तीर्थ स्थलों पर वहां की मर्यादा के विपरीत व्यवहार ना कीजिए... मौज मस्ती करने के लिए अन्य कई जगहें हैं.. वहां जाकर मनोरंजन किजिए.. कई जगह पार्टी हाल क्लब इत्यादि हैं आप वहाँ जाकर मनमाना व्यवहार कीजिये.. किन्तु तीर्थस्थलों की मर्यादा का सम्मान किजिए.. तभी आप सब लोगों को शुभ लाभ प्राप्त होगा। 



Comments

Popular posts from this blog

ध्यान योग साधना

  ध्यान योग का महत्व... ध्यान योग साधना साधारण बात नहीं... इसका महत्व वही जान सकता है.. जो ध्यान योग में बैठता है।  वाह! "आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी" आप धन्य है... आप इस देश,समाज,के प्रेरणास्रोत हैं।  आप का ध्यान योग साधना को महत्व देना, समस्त देशवासियों के लिए एक संदेश है... की ध्यान योग का जीवन में क्या महत्व है। ध्यान योग साधना में कुछ तो विशिष्टता अवश्य होगी...वरना इतने बड़ देश को चलाने वाले प्रधानमंत्री के पास इतनी व्यस्तता के बावजूद इतना समय कहां से आयेगा कि वह सब काम छोड़ ध्यान में बैठे।  यथार्थ यह की ध्यान योग साधना बहुत उच्च कोटी की साधना है... दुनियां के सारे जप-तप के आगे अगर आपने मन को साधकर यानि मन इंद्रियों की की सारी कामनाओं से ऊपर उठकर मन को दिव्य शक्ति परमात्मा में में लगा लिया तो.. आपको परमात्मा से दिव्य शक्तियां प्राप्त होने लगेगी। लेकिन इसके लिए आपको कुछ समय के लिए संसार से मन हटाकर.. ध्यान साधना में बैठना होगा... एक बार परमात्मा में ध्यान लग गया और आपको दिव्य अनुभव होने लगें तो आप स्वयं समय निकालेगें ध्यान साधना के लिये।  आप सोचिए अगर देश को चलाने

श्रीराम अयोध्या धाम आये

युगो - युगों के बाद हैं आये श्रीराम अयोध्या धाम हैं आये  अयोध्या के राजा राम, रामायण के सीताराम  भक्तों के श्री भगवान  स्वागत में पलके बिछाओ, बंदनवार सजाओ  रंगोली सुन्दर बनाओ, पुष्पों की वर्षा करवाओ.  आरती का थाल सजाओ अनगिन  दीप मन मंदिर जलाओ...दिवाली हंस -हंस मनाओ...  श्रीराम नाम की माला  मानों अमृत का प्याला  राम नाम को जपते जपते  हो गया दिल मतवाला....  एक वो ही है रखवाला  श्री राम सतयुग वाला...  मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम  रामायण के श्री सीता राम  आलौकिक दिव्य निराले  सत्य धर्म पर चलने वाले  सूर्यवंश की धर्म पताका ऊंची लहराने वाले  मर्यादा  से जीवन जीने का  संदेशा देते श्री राम सतयुग वाले  प्राण जाये पर वचन ना जाये  अदभुद सीख सिखाते  मन, वचन, वाणी कर्म से  सत्य मार्ग ही बतलाते....  असत्य पर सत्य की जीत कराने वाले  नमन, नमन नतमस्तक हैं समस्त श्रद्धा वाले... 

तीज का त्यौहार खुशियों की सौगात

.  पक्षियों के चहकने की आवाज   खनकती चूड़ियों का आगाज   सुहागनों के हाथों में रचती पवित्र    मेहंदी की सौगात आओ सखियों     झूमे नाचें गाएं आया है हरियाली तीज का त्यौहार      **सावन का मौसम आया संग अपने सुख-समृद्धि लाया वर्षा की फुहारों से धरती का जल अभिषेक जब होता है प्रकृति प्रफुल्लित हरी-भरी हो जाती है वृक्षों की डालियां अपनी बाहें फैलाती हैं झूला झूलन को सखियों को बुलाएं प्रकृति संग सखियां भी सोलह श्रृंगार करती हैं वृक्षों की ओट में बैठ कोयल भी मीठा राग सुनाती है समस्त वातावरण संगीतमय हो जाता है चूड़ियों की खनक मन को लुभाती है हरियाली तीज को देवी पार्वती ने भी सोलह श्रृंगार और कठिन उपवास कर शिव को प्रसन्न किया था उस दिन से हरियाली तीज की शुभ बेला पर सुहागनें उपवास नियम करती हैं वृक्षों पर झूलों की पींगे जब चड़ती हैं आसमान की ऊंचाइयों में सखियां झूल-झूल कर हंसती है धरती झूमती है प्रकृति निखरती है पक्षीयों की सुमधुर ध्वनियों से सावन में प्रकृति समृद्ध और संगीतमय हो जाती है**